School Culture, Change And Teacher Development (विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास)

School Culture, Change And Teacher Development For D.El.Ed 1st Year
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ISBN- 978-93-90031-04-7

Author's Name- Dr. Satendra Bahadur, Awdesh Sharma 

विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास

इकाई-1 विद्यालय संस्कृति और प्रबंधन
ऽ विद्यालय संस्कृति के संगठनात्मक पहलू- अवधारणा, संरचना एवं घटकों की आलोचनात्मक समझ
ऽ विद्यालय प्रबंधन की व्यवस्था और अंतर्निहित मान्यताएँ- विभिन्न घटक, कार्य संस्कृति, अनुशासन, समय प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, बाल संसद व मीना मंच की भूमिका
ऽ विद्यालय के प्रबंधन से सम्बन्धित दस्तावेजों की समझ- विभिन्न रिकार्ड, संकलन एवं उपयोगिता
ऽ विद्यालय में दिन की शुरूआत- चेतना सत्र की समझ

इकाई-2 विद्यालय में परिवर्तन
ऽ विद्यालय भवन का सृजनात्मक प्रयोग- सीखने-सिखाने के माध्यम के रूप में
ऽ शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत विद्यालय व्यवस्था में परिवर्तन
ऽ समावेशी शिक्षा के अनुरूप विद्यालय संगठन व प्रबंधन
ऽ कला समेकित शिक्षा के माध्यम से विद्यालयी परिवेश एवं कक्षायी शिक्षण में बदलाव
ऽ सूचना व संचार तकनीकी का शिक्षण प्रक्रिया में प्रयोग

इकाई-3 विद्यालयी शिक्षण की व्यवस्थाएँ
ऽ कक्षा-कक्ष शिक्षण की प्रकृति- परम्परागत, बालकेन्द्रित, लोकतांत्रिक, सृजनात्मक, आदि
ऽ कक्षा-कक्ष संचालन- कक्षा की व्यवस्था, कक्षा में सम्प्रेषण एवं सीखने-सिखाने के विविध स्तर
ऽ सीखने की योजना (लर्निंग प्लान) - अवधारणा, योजना निर्माण, क्रियान्वयन तथा स्वमूल्यांकन
ऽ पाठ्य-सहगामी व सह-शैक्षिक क्रियाएँ- महत्त्व, योजना एवं िक्रयान्वयन (गतिविधियाँ, कला, खेल इत्यादि)
ऽ सीखने-सिखाने के दौरान आनेवाली प्रमुख चुनौतियाँ तथा अनुपूरक शिक्षण की व्यवस्था
ऽ विद्यालय में आंकलन एवं मूल्यांकन की व्यवस्था- सतत् एवं व्यापक आकलन, प्रगति-पत्रक

इकाई-4 शिक्षक वृत्तिक विकास (प्रोफेशनल डेवेलपमेन्ट) के आयाम
ऽ शिक्षक वृत्तिक विकास-अवधारणा, आवश्यकता, नीतिगत विमर्श व सीमाएँ
ऽ शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम- आवश्यकता, महत्त्व, प्रकार व स्वरूप
ऽ विद्यलाय में नेतृत्व व्यवस्था और शिक्षकः प्रशासनिक, सामूहिक, शिक्षणशास्त्रीय, परिवर्तनकारी
ऽ शिक्षक तनाव प्रबंधन-अवधारणा, तनाव के कारण एवं निदान
ऽ शिक्षक के वृत्तिक विकास में स्वाध्याय, लेखन व सहकर्मियों की भूमिका

इकाई-5 महत्त्वपूर्ण शैक्षिक संस्थाएँ, प्रशिक्षण केन्द्र व सरकारी योजनाओं की समीक्षात्मक समझ
ऽ विभिन्न संस्थाओं के कार्यों की समझ तथा विद्यालय के संन्दर्भ में उपयोगिता-
 निकटवर्ती जिला स्तरीय संस्थाएँ-संकुल संसाधन केन्द्र ;ब्त्ब्द्धए प्रखण्ड संसाधन केन्द्र ;ठत्ब्द्ध जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ;क्प्म्ज्द्ध, प्रारम्भिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय ;च्ज्म्ब्द्ध
 राज्य स्तरीय संस्थाएँ- राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ;ैब्म्त्ज्द्ध, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ;ठम्च्ब्द्ध, बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड ;ठैम्ठद्ध, बिहार संस्कृत शिक्षा बोर्ड ;ठैैठद्ध, बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड ;ठैडम्ठद्ध, बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड ;ठठव्ैम्द्ध।
 राष्ट्रीय स्तर की संस्थाएँ-राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ;छब्म्त्ज्द्ध, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ;ब्ठैम्द्ध, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ;छब्म्त्ज्द्ध, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ;ब्ठैम्द्ध, राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन विश्वविद्यालय ;छन्म्च्।द्ध, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ;छब्ज्म्द्ध,
 अन्तर्राष्ट्रीय एवं गैर सरकारी संस्थाएँ-यूनिसेफ ;न्छप्ब्म्थ्द्ध, वल्र्ड बैंक ;ॅवतसक ठंदाद्ध व अन्य गैर सरकारी संस्थाएँ
ऽ शैक्षिक योजनाओं के प्रमुख पहलुओं से परिचय तथा विद्यालय के संदर्भ में उपयोगिता-
 सर्व शिक्षा अभियान ;ैै।द्ध
 राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान ;त्डै।द्ध
 समेकित बाल विकास योजना ;प्ब्क्ैद्ध
 बालिकाओं की शिक्षा को प्रोत्साहित करने वाली विशेष योजनाएँ
 उपेक्षित वर्ग के बच्चों की शिक्षा को प्रोत्साहित करनेवाली विशेष योजनाएँ

BR/D.El.Ed(hindi)/2020/01/04
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