Categories
- Pharmacy
- Nursing
-
MBA
-
BBA
- U.P. State University
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- BCA
-
B Ed
- Lucknow University B.Ed Books
- Chaudhary Charan Singh University/Maa Shakambhari University, Saharanpur
- Dr Bhim Rao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth, Varanasi
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj (PRSU)
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University(Mjpru), Bareilly
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Bundelkhand University, Jhansi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Veer Bahadur Purvanchal University (VBPU)
- Maharaja Suhel Dev State University ,Azamgarh (MSDSU)
- Raja Mahendra Pratap Singh State University, Aligarh (RMPSSU)
- Barkatullah Vishwavidyalaya (Bhopal)
- Jiwaji University (Gwalior)
- Vikram University (Ujjain)
- Dr. Harisingh Gour University (Sagar)
- Devi Ahilya Vishwavidyalaya (Indore)
- Rani Durgavati Vishwavidyalaya (Jabalpur)
- Awadhesh Pratap Singh University (Rewa)
- Maharaja Chhatrasal Bundelkhand University (Chhatarpur)
- D. EL. ED
- TET
-
B Com
-
B Sc
- B.Sc. U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Madhya Pradesh
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- DEEN DAYAL UPADHYAYA GORAKHPUR UNIVERSITY
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Uttarakhand State Universities
- B.Sc. Bihar Universities Common Syllabus NEP
- University of Rajasthan (Jaipur)
- Haryana
-
B A
- B.A. Of U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Madhya Pradesh
- Uttarakhand
- Bihar
- University of Rajasthan (Jaipur Syllabus as Per NEP2020)
- Haryana NEP-2020
- B Tech
School Culture, Change And Teacher Development (विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास)

Click below to Buy E-Book Edition:
Buy Thakur Publication latest and authentic books online on School Culture, Change And Teacher Development (विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास) book for D.El.Ed 1st year in Bihar.
ISBN- 978-93-90031-04-7
Author's Name- Dr. Satendra Bahadur, Awdesh Sharma
Tax excluded
Click below to Buy E-Book Edition:
Buy Thakur Publication latest and authentic books online on School Culture, Change And Teacher Development (विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास) book for D.El.Ed 1st year in Bihar.
ISBN- 978-93-90031-04-7
Author's Name- Dr. Satendra Bahadur, Awdesh Sharma
विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास
इकाई-1 विद्यालय संस्कृति और प्रबंधन
ऽ विद्यालय संस्कृति के संगठनात्मक पहलू- अवधारणा, संरचना एवं घटकों की आलोचनात्मक समझ
ऽ विद्यालय प्रबंधन की व्यवस्था और अंतर्निहित मान्यताएँ- विभिन्न घटक, कार्य संस्कृति, अनुशासन, समय प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, बाल संसद व मीना मंच की भूमिका
ऽ विद्यालय के प्रबंधन से सम्बन्धित दस्तावेजों की समझ- विभिन्न रिकार्ड, संकलन एवं उपयोगिता
ऽ विद्यालय में दिन की शुरूआत- चेतना सत्र की समझ
इकाई-2 विद्यालय में परिवर्तन
ऽ विद्यालय भवन का सृजनात्मक प्रयोग- सीखने-सिखाने के माध्यम के रूप में
ऽ शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत विद्यालय व्यवस्था में परिवर्तन
ऽ समावेशी शिक्षा के अनुरूप विद्यालय संगठन व प्रबंधन
ऽ कला समेकित शिक्षा के माध्यम से विद्यालयी परिवेश एवं कक्षायी शिक्षण में बदलाव
ऽ सूचना व संचार तकनीकी का शिक्षण प्रक्रिया में प्रयोग
इकाई-3 विद्यालयी शिक्षण की व्यवस्थाएँ
ऽ कक्षा-कक्ष शिक्षण की प्रकृति- परम्परागत, बालकेन्द्रित, लोकतांत्रिक, सृजनात्मक, आदि
ऽ कक्षा-कक्ष संचालन- कक्षा की व्यवस्था, कक्षा में सम्प्रेषण एवं सीखने-सिखाने के विविध स्तर
ऽ सीखने की योजना (लर्निंग प्लान) - अवधारणा, योजना निर्माण, क्रियान्वयन तथा स्वमूल्यांकन
ऽ पाठ्य-सहगामी व सह-शैक्षिक क्रियाएँ- महत्त्व, योजना एवं िक्रयान्वयन (गतिविधियाँ, कला, खेल इत्यादि)
ऽ सीखने-सिखाने के दौरान आनेवाली प्रमुख चुनौतियाँ तथा अनुपूरक शिक्षण की व्यवस्था
ऽ विद्यालय में आंकलन एवं मूल्यांकन की व्यवस्था- सतत् एवं व्यापक आकलन, प्रगति-पत्रक
इकाई-4 शिक्षक वृत्तिक विकास (प्रोफेशनल डेवेलपमेन्ट) के आयाम
ऽ शिक्षक वृत्तिक विकास-अवधारणा, आवश्यकता, नीतिगत विमर्श व सीमाएँ
ऽ शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम- आवश्यकता, महत्त्व, प्रकार व स्वरूप
ऽ विद्यलाय में नेतृत्व व्यवस्था और शिक्षकः प्रशासनिक, सामूहिक, शिक्षणशास्त्रीय, परिवर्तनकारी
ऽ शिक्षक तनाव प्रबंधन-अवधारणा, तनाव के कारण एवं निदान
ऽ शिक्षक के वृत्तिक विकास में स्वाध्याय, लेखन व सहकर्मियों की भूमिका
इकाई-5 महत्त्वपूर्ण शैक्षिक संस्थाएँ, प्रशिक्षण केन्द्र व सरकारी योजनाओं की समीक्षात्मक समझ
ऽ विभिन्न संस्थाओं के कार्यों की समझ तथा विद्यालय के संन्दर्भ में उपयोगिता-
निकटवर्ती जिला स्तरीय संस्थाएँ-संकुल संसाधन केन्द्र ;ब्त्ब्द्धए प्रखण्ड संसाधन केन्द्र ;ठत्ब्द्ध जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ;क्प्म्ज्द्ध, प्रारम्भिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय ;च्ज्म्ब्द्ध
राज्य स्तरीय संस्थाएँ- राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ;ैब्म्त्ज्द्ध, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ;ठम्च्ब्द्ध, बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड ;ठैम्ठद्ध, बिहार संस्कृत शिक्षा बोर्ड ;ठैैठद्ध, बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड ;ठैडम्ठद्ध, बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड ;ठठव्ैम्द्ध।
राष्ट्रीय स्तर की संस्थाएँ-राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ;छब्म्त्ज्द्ध, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ;ब्ठैम्द्ध, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ;छब्म्त्ज्द्ध, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ;ब्ठैम्द्ध, राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन विश्वविद्यालय ;छन्म्च्।द्ध, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ;छब्ज्म्द्ध,
अन्तर्राष्ट्रीय एवं गैर सरकारी संस्थाएँ-यूनिसेफ ;न्छप्ब्म्थ्द्ध, वल्र्ड बैंक ;ॅवतसक ठंदाद्ध व अन्य गैर सरकारी संस्थाएँ
ऽ शैक्षिक योजनाओं के प्रमुख पहलुओं से परिचय तथा विद्यालय के संदर्भ में उपयोगिता-
सर्व शिक्षा अभियान ;ैै।द्ध
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान ;त्डै।द्ध
समेकित बाल विकास योजना ;प्ब्क्ैद्ध
बालिकाओं की शिक्षा को प्रोत्साहित करने वाली विशेष योजनाएँ
उपेक्षित वर्ग के बच्चों की शिक्षा को प्रोत्साहित करनेवाली विशेष योजनाएँ