Categories
- Pharmacy
- Nursing
-
MBA
-
BBA
- U.P. State University
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- BCA
-
B Ed
- Lucknow University B.Ed Books
- Chaudhary Charan Singh University/Maa Shakambhari University, Saharanpur
- Dr Bhim Rao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth, Varanasi
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj (PRSU)
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University(Mjpru), Bareilly
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Bundelkhand University, Jhansi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Veer Bahadur Purvanchal University (VBPU)
- Maharaja Suhel Dev State University ,Azamgarh (MSDSU)
- Raja Mahendra Pratap Singh State University, Aligarh (RMPSSU)
- Barkatullah Vishwavidyalaya (Bhopal)
- Jiwaji University (Gwalior)
- Vikram University (Ujjain)
- Dr. Harisingh Gour University (Sagar)
- Devi Ahilya Vishwavidyalaya (Indore)
- Rani Durgavati Vishwavidyalaya (Jabalpur)
- Awadhesh Pratap Singh University (Rewa)
- Maharaja Chhatrasal Bundelkhand University (Chhatarpur)
- D. EL. ED
- TET
-
B Com
-
B Sc
- B.Sc. U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Madhya Pradesh
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- DEEN DAYAL UPADHYAYA GORAKHPUR UNIVERSITY
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Uttarakhand State Universities
- B.Sc. Bihar Universities Common Syllabus NEP
- University of Rajasthan (Jaipur)
- Haryana
-
B A
- B.A. Of U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Madhya Pradesh
- Uttarakhand
- Bihar
- University of Rajasthan (Jaipur Syllabus as Per NEP2020)
- Haryana NEP-2020
- B Tech
Arts Integrated Education (कला समेकित शिक्षा)

Click below to Buy E-Book Edition:
Buy Thakur Publication latest and authentic books online on Arts Integrated Education (कला समेकित शिक्षा) book for D.El.Ed 1st year in Bihar with Fast Delivery.
ISBN- 9789390031061
Author's Name- Arun Kumar, Kusumulta Kumari
Tax excluded
Click below to Buy E-Book Edition:
Buy Thakur Publication latest and authentic books online on Arts Integrated Education (कला समेकित शिक्षा) book for D.El.Ed 1st year in Bihar with Fast Delivery.
ISBN- 9789390031061
Author's Name- Arun Kumar, Kusumulta Kumari
कला समेकित षिक्षा
इकाई-1 कला समेकित शिक्षा की समझ
ऽ कला शिक्षा एवं कला समेकित शिक्षा की समझ
कला क्या है?
कला शिक्षा - अवधारणा एवं महत्त्व
कला समेकित शिक्षा - अवधारणा एवं महत्त्व
ऽ समकालीन क्षेत्रीय कलाओं, कलाकारों एवं कारीगरों से परिचय
ऽ ‘कला शिक्षा’ से ‘कला समेकित शिक्षा’ की ओर - अवधारणात्मक समझ
बाल कला की समझ
बच्चों की संज्ञानात्मक क्षमता के विकास में कला समेकित शिक्षा की भूमिका
प्रारम्भिक स्तर की पाठ्यचर्या से कला समेकित शिक्षा का जुड़ाव
इकाई-2 दृश्य कला
ऽ दृश्य कलाएँ- अवधारणात्मक समझ एवं शैक्षिक उपयोगिता
ऽ दृश्य कला सम्बन्धी कला अनुभव
ऽ दृश्य कलाओं के विविध प्रकार एवं सम्बन्धित सामग्री से परिचय एवं विकास- यथा-चित्र बनाना, मुखौटा, मिरर इमेज, कागज एवं कबाड़ से सामग्री निर्माण
इकाई-3 -प्रदर्शन कला
ऽ प्रदर्शन कला- अवधारणात्मक समझ एवं उपयोगिता
ऽ प्रदर्शन कला के सम्बंधी कला अनुभव
ऽ प्रदर्शन कला के विविध प्रकार एवं उनकी तैयारी-
वाचन, सृजनात्मक लेखन एवं सम्प्रेषण कला
संगीत, गायन एवं नृत्य-लोक, शास्त्रीय एवं समकालीन
परछाई से रोचक स्वरूपों को गढ़ना
नाटक मंचन के विविध स्वरूप
ऽ ‘शिक्षा में रंगमंच’ की अवधारणात्मक समझ तथा उपयोगिता
इकाई-4- कला अनुभव का शिक्षण में सृजनात्मक प्रयोग
ऽ ‘सीखने की योजना’ और कला समेकित शिक्षा- प्रमुख बिन्दु एवं चुनौतियाँ
ऽ विभिन्न कला सामग्रियों का शिक्षण में प्रयोग- विषयों की विषयवस्तु के सन्दर्भ में सीखने की योजना एवं क्रियान्वयन
ऽ विद्यालय के भवन, जगह, समय और गतिविधि के कला अनुभव के समावेश के तरीके
ऽ सीखने-सिखाने में कला अनुभव के प्रभावी समावेश हेतु शिक्षक एवं विद्यालय की भूमिका
इकाई-5- कला समेकित शिक्षा में आकलन एवं मूल्यांकन
ऽ कला समेकित शिक्षा में आकलन एवं मूल्यांकन- अवधारणात्मक समझ, बच्चों के सह-शैक्षिक (को-स्कोलिस्टिक) मूल्यांकन में भूमिका, क्रियान्वयन के दौरान याद रखे जानेवाले प्रमुख बिन्दु
ऽ आंकलन एवं मूल्यांकन के संकेतक-अर्थ, दृश्य कला एवं प्रदर्शन कला के सन्दर्भ में
ऽ कला में मूल्यांकन के विभिन्न उपागमों एवं तकनीकों की समझ-अवलोकन (आबजर्वेशन) सूची, परियोजना कार्य, पोर्टफोलियो, चेक लिस्ट, रेटिंग स्केल, घटना वृतांत (एनॅकडाॅटल रेकार्ड), प्रदर्शन (डिस्प्ले व प्रेजेंटेशन) आदि।
ऽ आंकलन एवं मूल्यांकन को सम्प्रेषित एवं प्रस्तुत करने के विविध तरीके