Pedagogy of Hindi - 1(हिंदी का शिक्षणशास्त्र- 1)

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ISBN- 9789390031054

Author's Name- Dr. Varun Kumar, Seema Kumari 

हिन्दी का शिक्षणशास्त्र-1 (प्राथमिक स्तर)

इकाई-1 प्राथमिक स्तर पर हिन्दी- प्रकृति एवं उसके शिक्षण के उद्देश्य
ऽ बच्चों की दुनिया में हिन्दी
ऽ हिन्दी भाषा की प्रकृति एवं प्राथमिक स्तर की हिन्दी की समझ
ऽ राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा-2005 और बिहार पाठ्यचर्या की रूपरेखा-2008 के आलोक में हिन्दी भाषा के उद्देश्यों को समझना

इकाई-2 प्राथमिक स्तर की हिन्दी- पाठ्यचर्या-पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों की समझ
ऽ बिहार के प्राथमिक स्तर की हिन्दी की पाठ्यचर्या-पाठ्यक्रम के उद्देश्य
ऽ प्राथमिक स्तर की पाठ्यचर्या-पाठ्यक्रम की संरचना
ऽ प्राथमिक स्तर की हिन्दी की पाठ्पुस्तकों एवं अभ्यास प्रश्नों की प्रकृति की समझ

इकाई-3 भाषायी क्षमताओं का विकास- सुनना व बोलना
ऽ भाषायी क्षमताओं की संकल्पना-विभिन्न भाषायी क्षमताएँ और उनके बीच आपसी सम्बन्ध
ऽ सुनने व बोलने का अर्थ
ऽ सुनने व बोलने को प्रभावित करने वाले कारक
ऽ प्राथमिक स्तर के बच्चों के सुनने और बोलने की क्षमताओं का विकास-
बच्चों को कक्षा में सुनने व बोलने के मौके उपलब्ध करवाना, जैसे- आज की बात, बातचीत, अपने बारे में बात करना, स्कूली अनुभवों पर बात करना, आँखों देखी या सुनी हुई घटनाओं के बारे में अभिव्यक्ति करना, बालगीत/कविता सुनना-सुनाना, कहानी सुनना-सुनाना, चित्र-वर्णन, दिए गए शब्दों से कहानी सुनाना, रोल प्ले करवाना, सुने हुए विचारों को संक्षिप्त व विस्तारित कर पाना, परिचित सम-सामयिक विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत करना बच्चों को कहानी कविता, नाटक आदि रचने, उसे बढ़ाने तथा प्रस्तुत करने के अवसर देना (कविताओं, कहानियों व बालगीतों आदि के उदाहरण प्रारम्भिक कक्षाओं की हिन्दी की पाठ्यपुस्तकों से भी लिए जाएँ)
ऽ भाषा सीखने के संकेतक-सुनने और बोलने के संदर्भ में

इकाई-4 पढ़ने के क्षमता का विकास
ऽ पढ़ने का अर्थ-शुरूआती पढ़ना क्या है, शुरूआती ‘पढ़ना’ की चरणबद्ध प्रक्रिया को समझना
ऽ पढ़ने की प्रक्रिया और विभिन्न सोपानों में अनुमान लगाने, अर्थ समझने, लिपि पहचानने, पढ़कर प्रतिक्रिया देने, पढ़कर सार प्रस्तुत करने का तात्पर्य और महत्त्व
ऽ पढ़ने के प्रकार-सस्वर, मौर पठन, गहन पठन, विस्तृत पठन, शब्द और अर्थ का अनुमान लगाते हुए पए़ना, ‘स्किप रीडिंग, स्कैन रीडिंग’ आदि
ऽ पढ़ना सिखाने के विभिन्न तरीके और उनकी समीक्षात्मक समझ-वर्ण विधि, शब्द विधि, वाक्य विधि, अर्थपूर्ण संदर्भ आधारित उपागम
ऽ पढ़ना सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में बाल साहित्य की भूमिका
ऽ भाषा सीखने के संकेतक-पढ़ने के सन्दर्भ में

BR/D.El.Ed(hindi)/2020/01/08
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