Categories
- Pharmacy
- Nursing
-
MBA
-
BBA
- U.P. State University
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- BCA
-
B Ed
- Lucknow University B.Ed Books
- Chaudhary Charan Singh University/Maa Shakambhari University, Saharanpur
- Dr Bhim Rao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth, Varanasi
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj (PRSU)
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University(Mjpru), Bareilly
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Bundelkhand University, Jhansi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Veer Bahadur Purvanchal University (VBPU)
- Maharaja Suhel Dev State University ,Azamgarh (MSDSU)
- Raja Mahendra Pratap Singh State University, Aligarh (RMPSSU)
- Barkatullah Vishwavidyalaya (Bhopal)
- Jiwaji University (Gwalior)
- Vikram University (Ujjain)
- Dr. Harisingh Gour University (Sagar)
- Devi Ahilya Vishwavidyalaya (Indore)
- Rani Durgavati Vishwavidyalaya (Jabalpur)
- Awadhesh Pratap Singh University (Rewa)
- Maharaja Chhatrasal Bundelkhand University (Chhatarpur)
- D. EL. ED
- TET
-
B Com
-
B Sc
- B.Sc. U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Madhya Pradesh
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- DEEN DAYAL UPADHYAYA GORAKHPUR UNIVERSITY
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Uttarakhand State Universities
- B.Sc. Bihar Universities Common Syllabus NEP
- University of Rajasthan (Jaipur)
- Haryana
-
B A
- B.A. Of U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Madhya Pradesh
- Uttarakhand
- Bihar
- University of Rajasthan (Jaipur Syllabus as Per NEP2020)
- Haryana NEP-2020
- B Tech
Childhood And Growing Up (बाल्यावस्था एवं विकास)

Jitendra Kumar Singh, Seema Bhisnoi
ISBN: 978-93-89627-75-6
Tax excluded
Jitendra Kumar Singh, Seema Bhisnoi
ISBN: 978-93-89627-75-6
पाठ्यक्रम
मगध
बाल्यावस्था एवं विकास
इकाई 1- बाल्यावस्था का विकास
ऽ बाल्यावस्था का अर्थ एवं परिभाषाएँ, वृद्धि एवं विकास ।
ऽ विकास की अवस्थाएँ- शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, सवंेगात्मक, नैतिक ।
ऽ बाल्यावस्था को प्रभावित करने वाले कारक- परिवार, साथी-समूह, आस-पड़ोस, विद्यालय एवं समुदाय।
इकाई 2-किषोरावस्था की समझ
ऽ किषोर एवं सांस्कृतिक भिन्नता, किशोरों के अनुभव पर नगरीकरण का प्रभाव एवं किषोरों के अनुभव पर आर्थिक परिवर्तन का प्रभाव ।
ऽ किषोर के रूप में बढ़ना- किषोर पर धर्म, सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ, लिंग,वर्ग,गरीबी और मीडिया का प्रभाव।
ऽ बाल्यावस्था एवं किषोरावस्था- भारतीय किषोर की समस्याएँ एवं अध्यापक, परिवार और समुदाय की भूमिका।
इकाई 3- विकास के परिप्रेक्ष्य
ऽ विकास के परिप्रेक्ष्य में अवधारणा एवं परिचय एवं विकास का सिद्धान्त।
ऽ विकास के अध्ययन की स्थायी विषयवस्तु- बहुआयामी एवं बहुमुखी/बहुलता के रूप में विकास, जीवनकाल में सतत् रूप से विकास, विकास एक सतत् या असतत् प्रक्रिया, विकास पर सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का प्रभाव।
ऽ विभिन्न सन्दर्भों से बालकों के विषय में आंकड़ों का एकत्रीकरण- प्राकृतिक अवलोकन, साक्षात्कार, बालकों से सम्बन्धित परावर्तक पत्रिका, उपाख्यानात्मक अभिलेख एवं विवरणात्मक कथाएँ पियाजे के सन्दर्भ में नैदानिक विधि।
इकाई 4-भाषा विकास
ऽ वाणी एवं भाषा का विकास।
ऽ भाषा विकास की अवस्थाएँ ।
ऽ भाषा विकास में कारक।
ऽ भाषा के उपयोग- बारी लेना, अन्तःक्रिया एवं वार्तालाप या मौखिक अभिव्यक्ति, श्रवण।
ऽ भाषा में सामाजिक-सांस्कृतिक विविधताएँ- स्वराघात, सम्प्रेषण/संवाद में विभिन्नताएँ।
ऽ भाषाई विविधता, बहुसांस्कृतिक कक्षा-कक्ष के निहितार्थ।
ऽ द्विभाषिक एवं बहुभाषिक बालक- शिक्षक के लिए निहितार्थ।
ऽ कक्षाकक्ष- एक शैक्षणिक उपकरण के रूप में कहानी कथन ।
इकाई 5- अपने प्राकृतिक परिवेष में बच्चे
ऽ माता-पिता एवं शिक्षक द्वारा बच्चों के बारे में अवलोकन।
ऽ अपने प्राकृतिक परिवेष में बच्चे-;खेल एवं समुदायिक सेंटिगद्ध , तालमेल स्थापित करने के लिए आधार के रूप में गतिविधि का उपयोग करना, बालक का यथार्थवादी सन्दर्भ में बड़ा होना।
ऽ बच्चों के जीवन्त अनुभव पर लिंग, जाति, सामाजिक वर्ग, शहरीकरण,एवं आर्थिक परिवर्तन का प्रभाव।
ऽ समाजीकरण की अवधारणा एवं प्रक्रिया- ब्रॉन्फेन ब्रेनर का पारिस्थितिक सिद्धांत
ऽ बच्चों में व्यक्तिगत अंतर- सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं राजनैतिक सन्दर्भ में समाजीकरण की प्रक्रिया।
ऽ सहपाठियों/ साथी समूहों के साथ सम्बन्ध- मित्रता एवं लिंग, प्रतियोगिता एवं सहयोग, प्रतियोगिता एवं अन्तद्र्वन्द्व, बचपन के दौरान उग्रता एवं दबंगता।