Childhood And Growing Up (बाल्यावस्था एवं विकास)

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Jitendra Kumar Singh, Seema Bhisnoi

ISBN: 978-93-89627-75-6

पाठ्यक्रम
मगध
बाल्यावस्था एवं विकास

इकाई 1- बाल्यावस्था का विकास
ऽ बाल्यावस्था का अर्थ एवं परिभाषाएँ, वृद्धि एवं विकास ।
ऽ विकास की अवस्थाएँ- शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, सवंेगात्मक, नैतिक ।
ऽ बाल्यावस्था को प्रभावित करने वाले कारक- परिवार, साथी-समूह, आस-पड़ोस, विद्यालय एवं समुदाय।

इकाई 2-किषोरावस्था की समझ
ऽ किषोर एवं सांस्कृतिक भिन्नता, किशोरों के अनुभव पर नगरीकरण का प्रभाव एवं किषोरों के अनुभव पर आर्थिक परिवर्तन का प्रभाव ।
ऽ किषोर के रूप में बढ़ना- किषोर पर धर्म, सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ, लिंग,वर्ग,गरीबी और मीडिया का प्रभाव।
ऽ बाल्यावस्था एवं किषोरावस्था- भारतीय किषोर की समस्याएँ एवं अध्यापक, परिवार और समुदाय की भूमिका।

इकाई 3- विकास के परिप्रेक्ष्य
ऽ विकास के परिप्रेक्ष्य में अवधारणा एवं परिचय एवं विकास का सिद्धान्त।
ऽ विकास के अध्ययन की स्थायी विषयवस्तु- बहुआयामी एवं बहुमुखी/बहुलता के रूप में विकास, जीवनकाल में सतत् रूप से विकास, विकास एक सतत् या असतत् प्रक्रिया, विकास पर सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का प्रभाव।
ऽ विभिन्न सन्दर्भों से बालकों के विषय में आंकड़ों का एकत्रीकरण- प्राकृतिक अवलोकन, साक्षात्कार, बालकों से सम्बन्धित परावर्तक पत्रिका, उपाख्यानात्मक अभिलेख एवं विवरणात्मक कथाएँ पियाजे के सन्दर्भ में नैदानिक विधि।

इकाई 4-भाषा विकास
ऽ वाणी एवं भाषा का विकास।
ऽ भाषा विकास की अवस्थाएँ ।
ऽ भाषा विकास में कारक।
ऽ भाषा के उपयोग- बारी लेना, अन्तःक्रिया एवं वार्तालाप या मौखिक अभिव्यक्ति, श्रवण।
ऽ भाषा में सामाजिक-सांस्कृतिक विविधताएँ- स्वराघात, सम्प्रेषण/संवाद में विभिन्नताएँ।
ऽ भाषाई विविधता, बहुसांस्कृतिक कक्षा-कक्ष के निहितार्थ।
ऽ द्विभाषिक एवं बहुभाषिक बालक- शिक्षक के लिए निहितार्थ।
ऽ कक्षाकक्ष- एक शैक्षणिक उपकरण के रूप में कहानी कथन ।

इकाई 5- अपने प्राकृतिक परिवेष में बच्चे
ऽ माता-पिता एवं शिक्षक द्वारा बच्चों के बारे में अवलोकन।
ऽ अपने प्राकृतिक परिवेष में बच्चे-;खेल एवं समुदायिक सेंटिगद्ध , तालमेल स्थापित करने के लिए आधार के रूप में गतिविधि का उपयोग करना, बालक का यथार्थवादी सन्दर्भ में बड़ा होना।
ऽ बच्चों के जीवन्त अनुभव पर लिंग, जाति, सामाजिक वर्ग, शहरीकरण,एवं आर्थिक परिवर्तन का प्रभाव।
ऽ समाजीकरण की अवधारणा एवं प्रक्रिया- ब्रॉन्फेन ब्रेनर का पारिस्थितिक सिद्धांत
ऽ बच्चों में व्यक्तिगत अंतर- सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं राजनैतिक सन्दर्भ में समाजीकरण की प्रक्रिया।
ऽ सहपाठियों/ साथी समूहों के साथ सम्बन्ध- मित्रता एवं लिंग, प्रतियोगिता एवं सहयोग, प्रतियोगिता एवं अन्तद्र्वन्द्व, बचपन के दौरान उग्रता एवं दबंगता।

 

MU/B.ED(hindi)/2020/01/01
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