Learning And Teaching (अधिगम अवं शिक्षण)

₹160.00

Tax excluded

Quantity

Dr. Rakesh Kumar, Vinod Kumari 

ISBN: 978-93-89627-77-0

पाठ्यक्रम
मगध
अधिगम एवं षिक्षण

इकाई 1- अधिगमकत्र्ता एवं अधिगम प्रक्रिया का बोध
ऽ अधिगमकर्ता के ज्ञान, कौशल, मूल्य , अभिवृत्ति एवं आदत का अवबोध ।
ऽ अधिगम एक प्रक्रिया तथा परिणाम के रूप में ।
ऽ स्व अनुभव द्वारा अधिगम एवं आगे बढाना ।
ऽ सामाजिक, सांस्कृतिक व संज्ञानात्मक अधिगम प्रक्रियाएँ ।
ऽ अधिगमकत्र्ता, स्वायत्त्ता, आत्म-सम्मान तथा स्वतंत्रता का अनुभव ।

इकाई 2- अधिगम के आयाम।
ऽ अधिगम के प्रकारः तथ्यात्मक, साहचर्य, प्रत्यात्मक, कार्यात्मक, सामन्यीकरण सिद्धान्त और नियम
ऽ अधिगम के समसामायिक सिद्धान्त (पियाजे, वायगोट्सकी 1979, अलवागर 1973)
ऽ अधिगम के विभिन्न स्तरों में जिज्ञासा, रुचि, सक्रिय वचनबद्धता
ऽ अधिगम ज्ञान की एक संरचना के रूप मंे और विद्यालय में तथा विद्यालय के बाहर अधिगम।
ऽ ज्ञान के निर्माण के रूप में अधिगम की धारणा (छब्म्त्ज्.2005)
ऽ शिक्षक एवं अधिगमकत्र्ता तथा स्वयं से सीखना अधिगम मे संबंध ।

इकाई 3- अधिगम और अभिप्रेरणा
ऽ अधिगम- अर्थ, अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक अधिगमकत्र्ता, शिक्षक, प्रक्रिया, और कार्य से संबंध,,
ऽ सम्प्रत्यय अधिगमकत्र्ता, शिक्षा, शिक्षण, अनुदेश स्वतंत्रता और स्वायत्त्ता की अवधारणा ।
ऽ अधिगम सिद्धान्त - प्रयत्न एवं भूल, अनुबंधित अनुक्रिया सिद्धांत, अन्तर्दृष्टि और उनके शैक्षिक निहितार्थ,
ऽ स्थानान्तरण का अर्थ, सिद्धान्त, वास्तविक जीवन की परिस्थिति में कक्षा अधिगम का स्थानांतरण, अधिगम के शैक्षिक सिद्धान्त- व्यवहारवादी, संज्ञानात्मक और मानववादी ।
ऽ अभिप्रेरणा- विचार व परिभाषा, प्रकार, सिद्धान्त प्रकृति, श्रोत, आवश्यकता, प्रेरकों का वर्गीकरण एवं शिक्षार्थियों के अभिप्रेरणा को बढ़ाने की विधियाँ ।

इकाई 4- शिक्षक एवं शिक्षण अवबोध
ऽ स्वं की समाजीकरण प्रक्रिया एवं एक शिक्षक बनने पर उसका प्रभाव
ऽ शिक्षक की व्यावसायिक पहचान
ऽ शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में शिक्षक
ऽ शिक्षण की अवस्थाए एवं स्तर
ऽ षिक्षण की प्रविधियाँ/तकनीकी
ऽ षिक्षण में प्रवीणता जागरूकता का अर्थ, स्थान, कौशलए दक्षता एवं प्रतिबद्धता

इकाई 5- शिक्षण एक व्यवसाय के रूप में
ऽ शिक्षण व्यवसाय के रूप में।
ऽ विविध कक्षाओं में शिक्षण विश्लेषण।
ऽ शिक्षण उपागम (लेण्डसन - बिलिंग्स उपागम, 1995, प्लेटो 2009)
ऽ अनौपचारिक शिक्षण क्रियाएँ।;कैरलैम्पेस्टद्ध
ऽ शिक्षक के मूल्य व विश्वास
ऽ संस्थागत वातावरण में शिक्षक के उत्तरदायित्व।
ऽ शिक्षक का व्यावसायिक विकास- आवश्यकता व अवसर।

MU/B.ED(hindi)/2020/01/03
50 Items
New product

7 other products in the same category: