Categories
- Pharmacy
- Nursing
-
MBA
-
BBA
- U.P. State University
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- BCA
-
B Ed
- Lucknow University B.Ed Books
- Chaudhary Charan Singh University/Maa Shakambhari University, Saharanpur
- Dr Bhim Rao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth, Varanasi
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj (PRSU)
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University(Mjpru), Bareilly
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Bundelkhand University, Jhansi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Veer Bahadur Purvanchal University (VBPU)
- Maharaja Suhel Dev State University ,Azamgarh (MSDSU)
- Raja Mahendra Pratap Singh State University, Aligarh (RMPSSU)
- Barkatullah Vishwavidyalaya (Bhopal)
- Jiwaji University (Gwalior)
- Vikram University (Ujjain)
- Dr. Harisingh Gour University (Sagar)
- Devi Ahilya Vishwavidyalaya (Indore)
- Rani Durgavati Vishwavidyalaya (Jabalpur)
- Awadhesh Pratap Singh University (Rewa)
- Maharaja Chhatrasal Bundelkhand University (Chhatarpur)
- D. EL. ED
- TET
-
B Com
-
B Sc
- B.Sc. U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Madhya Pradesh
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- DEEN DAYAL UPADHYAYA GORAKHPUR UNIVERSITY
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Uttarakhand State Universities
- B.Sc. Bihar Universities Common Syllabus NEP
- University of Rajasthan (Jaipur)
- Haryana
-
B A
- B.A. Of U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Madhya Pradesh
- Uttarakhand
- Bihar
- University of Rajasthan (Jaipur Syllabus as Per NEP2020)
- Haryana NEP-2020
- B Tech
Knowledge And Curriculum ( ज्ञान एवं पाठ्यचर्या )
Tax excluded
ISBN- 978-81-947732-5-2
Author- Dr. Mohd. Sarmad Jamal, Dr. Ravindra Kumar
पाठ्यक्रम
ज्ञान एवं पाठ्यचर्या
इकाई 1- ज्ञान एवं इसके पहलू
ऽ ज्ञान क्या है?
ऽ सूचना, ज्ञान, विश्वास एवं सत्य के बीच अंतर।
ऽ ज्ञान का निर्माण।
ऽ ज्ञान निर्माण एवं संचरण में अधिगमकर्ता की भूमिका।
ऽ स्थानीय और सार्वभौमिक ज्ञान, मूर्त व अमूर्त, सैद्धांतिक और व्यावहारिक, प्रकरण और सम्पूर्ण ग्रन्थ सम्बन्धी ज्ञान, विद्यालय एवं विद्यालय के बाहर ज्ञान प्राप्ति के बीच अंतर।
इकाई 2- विद्यालय में ज्ञान एवं पाठ्यचर्या
ऽ पाठ्यचर्या का अर्थ एवं प्रकृति, विद्यालयों में पाठ्यचर्या की आवश्यकता।
ऽ ज्ञान एवं विद्यालयी पाठ्यचर्या ।
ऽ पाठ्यचर्या, पाठ्यक्रम एवं पाठ्य पुस्तकों के बीच सम्बन्ध।
ऽ पाठ्यचर्या के तथ्य, कोर पाठ्यचर्या, भारतीय संदर्भ में महत्त्व ।
ऽ विभिन्न स्तरों पर पाठ्यचर्या का परिदृश्य- राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर, विद्यालयी स्तर, कक्षा स्तर पर।
इकाई 3- पाठ्यचर्या निर्धारक एवं विचार
ऽ पाठ्यचर्या के निर्धारक-
सामाजिक-राजनीतिक, भौगोलिक-आर्थिक विविधता
विचारधाराएँ एवं शैक्षिक दृष्टि।
तकनीकी संभावनाएँ
सांस्कृतिक अभिविन्यास
राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ
ऽ पाठ्यचर्या विकास में विचार-
सम्बन्धित स्तर के लिए शैक्षिक उद्देश्यों की प्रासंगिकता एवं विशिष्टता।
छात्रों का सामाजिक-सांस्कृतिक सन्दर्भ- बहुसांस्कृतिक, बहुभाषी पहलू।
शिक्षार्थी विशेषताएँ।
शिक्षक अनुभव और चिंताएँ।
आलोचनात्मक मुद्दे- पर्यावरण सम्बन्धी चिंताएँ, लैंगिक अंतर, समावेशन,
मूल्य चिंताएँ और मुद्दे, स्कूल संवेदनशीलता।
इकाई 4- पाठ्यचर्या विकास
ऽ लक्ष्य एवं उद्देश्यों का निरूपण।
ऽ पाठ्यचर्या निर्माण का सिद्धान्त।
ऽ पाठ्यचर्या प्रारूप की प्रक्रिया।
ऽ पाठ्यचर्या का संवर्द्धन
अधिगम परिस्थिति का चयन एवं संगठन।
उपलब्ध अवसंरचना एव संसाधन।
विद्यालयी संस्कृति परिवेश एवं पर्यावरण।
शिक्षकों की भूमिका, बाहरी एजेंसियां और अन्य शैक्षणिक सहायता।
इकाई 5- पाठ्यचर्या कार्यान्वयन एवं नवीकरण
ऽ सीखने की स्थितियों में पाठ्यचर्या को संचालित करना।
ऽ पाठ्यचर्या के कार्यान्वयन में शिक्षकों की भूमिका
ऽ सीखने के संसाधनों का चयन एवं विकास।
ऽ एन. सी. एफ., 2005
ऽ पाठ्यचर्या के मूल्यांकन एवं संशोधन की प्रक्रिया-
नित्य मूल्यांकन के एक मॉडल की आवश्यकता।
शिक्षार्थियों, शिक्षकों, समुदाय एवं प्रशासन से पृष्ठपोषण या प्रतिक्रिया।