Contemporary India And Education (समकालीन भारत एवं शिक्षा)

₹145.00

Tax excluded

Quantity

Dr. Neera Gautam, Dr. Aruna Gupta 

ISBN: 978-93-89627-76-3

पाठ्यक्रम

समकालीन भारत एवं शिक्षा

इकाई 1- विविधता, असमानता एवं सीमान्तीकरण
ऽ भारतीय समाज में विविधता, असमानता एवं सीमान्तीकरण एवं शिक्षा हेतु इसके निहितार्थ
ऽ व्यक्तिगत क्षेत्रों, भाषा, धर्म, जाति जनजातियों आदि के आधार पर सीमान्तीकरण
ऽ सीमान्त समूहों जैसे- स्त्री, दलित, अल्पसंख्यकों एवं जनजातीय लोगों की शिक्षा।

इकाई 2- माध्यमिक शिक्षा का सार्वभौमीकरण
ऽ शिक्षा का अधिकार अधिनियम एवं इसके निहितार्थ
ऽ सार्वभौमिक नामांकन, सार्वभौमिक अवधारणा एवं सार्वभौमिक उपलब्धि दर के विशेष सन्दर्भ में शिक्षा का सार्वभौमीकरण।
ऽ माध्यमिक शिक्षा पर यूईई को साकार करने का प्रभाव- प्रवेश, नामांकन, सहभागिता एवं उपलब्धि पर। यूईई के कार्यान्वयन से सीख।
ऽ राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान- मुद्दे एवं चुनौतियाँ

इकाई 3- संवैधानिक मूल्य एवं शिक्षा
ऽ भारतीय संविधान का अध्ययन विशेषतः मूल अधिकार, कर्तव्य एवं राज्य के नीति निर्देषक तत्त्वों के लिए प्रस्तावना।
ऽ षिक्षा के उद्देष्यों से सम्बन्धित संवैधानिक मूल्य।
ऽ प्रजातन्त्र- समानता, न्याय, स्वतन्त्रता, धर्मनिरपेक्षता , समाजीकरण एवं भ्रातृत्व ।

इकाई 3- शिक्षा की अवधारणा
ऽ शिक्षा की अवधारणा एवं प्रक्रिया।
ऽ दार्शनिक सम्प्रदाय- प्लेटो, रूसो एवं ड्यूवी के विचारों के सन्दर्भ में आदर्शवाद,
प्रकृतिवाद एवं प्रयोजनवाद।

इकाई 3- शिक्षा में विभिन्न आयोगों एवं नीतियों का अध्ययन
ऽ बेसिक शिक्षा की व्यवस्था।
ऽ मुदालियर कमीशन ;1952.53द्ध
ऽ शिक्षा आयोग या कोठारी आयोग (1966) सिफारिशें एवं उनका क्रियान्वयन।
ऽ राष्ट्रीय शिक्षा नीति, ;छच्म्द्ध 1986 एवं इसकी समीक्षा 1992।

PU/B.ED(HINDI)/2020/01/02
46 Items
New product

8 other products in the same category: