Categories
- Pharmacy
- Nursing
-
MBA
-
BBA
- U.P. State University
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- BCA
-
B Ed
- Lucknow University B.Ed Books
- Chaudhary Charan Singh University/Maa Shakambhari University, Saharanpur
- Dr Bhim Rao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth, Varanasi
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj (PRSU)
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University(Mjpru), Bareilly
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Bundelkhand University, Jhansi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Veer Bahadur Purvanchal University (VBPU)
- Maharaja Suhel Dev State University ,Azamgarh (MSDSU)
- Raja Mahendra Pratap Singh State University, Aligarh (RMPSSU)
- Barkatullah Vishwavidyalaya (Bhopal)
- Jiwaji University (Gwalior)
- Vikram University (Ujjain)
- Dr. Harisingh Gour University (Sagar)
- Devi Ahilya Vishwavidyalaya (Indore)
- Rani Durgavati Vishwavidyalaya (Jabalpur)
- Awadhesh Pratap Singh University (Rewa)
- Maharaja Chhatrasal Bundelkhand University (Chhatarpur)
- D. EL. ED
- TET
-
B Com
-
B Sc
- B.Sc. U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Madhya Pradesh
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- DEEN DAYAL UPADHYAYA GORAKHPUR UNIVERSITY
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Uttarakhand State Universities
- B.Sc. Bihar Universities Common Syllabus NEP
- University of Rajasthan (Jaipur)
- Haryana
-
B A
- B.A. Of U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Madhya Pradesh
- Uttarakhand
- Bihar
- University of Rajasthan (Jaipur Syllabus as Per NEP2020)
- Haryana NEP-2020
- B Tech
Sense of self (स्वयं की समझ)
Tax excluded
Click below to Buy E-Book Edition:
Buy Thakur Publication latest and authentic books online on Sense of self (स्वयं की समझ) book for D.El.Ed 2nd year in Bihar with Fast Delivery & Dedicated Customer support.
ISBN- 978-93-89863-82-6
Author's Name- Dr. Arvind Singh, Umesh Tiwari
स्वयं की समझ
इकाई 1- एक व्यक्ति के रूप में स्वयं को समझना
अपने व्यक्तित्व को समझने की जिज्ञासा- ‘मैं कौन हँू’, ‘सेल्फ’ बनाम ‘इगो’, अस्मिता के पहलू।
अपना ‘सेल्फ पोट्रेट’ लिखना।
आत्म-अभिव्यक्ति की समझ- अपनी स्वीकार्यता, स्वाभिमान, आत्मविश्वास, आत्म-अभिप्रेरणा।
शिक्षक/शिक्षिका के तौर पर अपने मजबूत एवं कमजोर पक्षों का प्रोफाइल बनाना तथा उसके कारणों पर विचार करना।
उपरोक्त बिन्दुओं से सम्बन्धित कार्यशालाओं का आयोजन।
इकाई 2- अपनी अस्मिता के प्रति सजगता
शिक्षकों की अस्मिता- समकालीन विमर्श, एक ‘आदर्श’ शिक्षक की संकल्पना।
शिक्षक की अस्मिता सम्बन्धी सैद्धान्तिक परिप्रेक्ष्य।
अपनी धारणाओं, चिन्तन एवं व्यवहार को समझना- विभिन्न आयामों तथा उनमें बदलाव की समझ।
शिक्षक के रूप में अपनी भूमिका की पहचान तथा इसके चुनौतियों की समझ- विद्यालय संस्कृति के सन्दर्भ में।
उपरोक्त बिन्दुओं से सम्बन्धित कार्यशालाओं का आयोजन तथा विभिन्न कार्यकलाप।
इकाई 3- अपने कार्यों तथा जीवन उद्देश्यों की समझ
अपने जीवन लक्ष्यों को विकसित करना तथा उनके भौतिक, भावनात्मक तथा आध्यात्मिक परिप्रेक्ष्यों को समझना।
स्वयं के बारे में अपने सहकर्मियों, विद्यार्थियों, समुदाय आदि की धारणाओं को जानना।
दैनिक रिफलेक्टिव डायरी लिखना और उसको स्वयं को समझने के लिए प्रयोग करना।
कार्यशाला में प्रेरणादायी कहानियों, फिल्मों आदि पर चर्चा।
अपनी खूबी को पहचानना, उसे प्रदर्शित करना तथा शिक्षण में प्रयोग करने के तरीकों को समझना।