Understanding Language And Early Language Development(भाषा बोध एवं प्रारंभिक भाषा विकास)
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Buy Our latest Textbook of Understanding Language And Early Language Development(भाषा बोध एवं प्रारंभिक भाषा विकास) book in Hindi for 1st year MP DELED Students as per SEC ,Madhay Pradesh Syllabus by Thakur Publicaton.
Shalini Tiwari
Archana Singh
9789389627091
पाठ्यक्रम
भाषा बोध एवं प्रारंभिक भाषा विकास
इकाई 1-भाषा क्या है
1 परिचय- भाषा, विचार और समाज।
2 पशु एवं मानव संप्रेषण के बीच अंतर।
3 भाषा की विशेषताएँ, भाषा के कार्य।
4 भाषा की संरचना।
5 भाषा और उसमें निहित शक्ति।
इकाई 2-भाषाई विविधता और बहुभाषिकता
1 भाषा के बारे में संवैधानिक प्रावधान।
2 बहुभाषिकता की प्रकृति और कक्षा में इसका प्रभाव।
3 भाषाई विविधता- भारत एवं मध्यप्रदेश के सम्बन्ध में।
4 बहुभाषिकता- कक्षा संसाधन और रणनीति के रूप में।
इकाई 3-भाषा अधिग्रहण और भाषा सीखना
1 परिचय- भाषा और बच्चे।
2 अधिग्रहण और सीखना।
3 प्रथम भाषा अधिग्रहण।
4 द्वितीय भाषा और विदेशी भाषाओं को सीखना।
इकाई 4-भाषा की कक्षा
1 परिचय- भाषा शिक्षण के उद्देश्य ।
2 भाषा शिक्षण के वर्तमान तरीके और उनका विश्लेषण।
3 शिक्षक की भूमिका।
4 त्रुटियों की भूमिका।
इकाई 5-भाषाई कौशल क्या है
1 परिचय-सुनना- सुनने से तात्पर्य।
2 बोलना- बोलने से तात्पर्य।
3 सुनने और बोलने के कौशल का विकास- संवाद, लघु नाटक, कहानी सुनाना, कविता सुनाना।
इकाई 6-भाषाई कौशलों का विकास परिचय।
1 साक्षरता और पढ़ना-पढ़ने से तात्पर्य।
2 वर्णनात्मक पाठ्यवस्तु को पढ़ना- पाठ्यवस्तु को समझना, आलेख का विस्तार करना, पठित सामग्री को अपने अनुभव से जोड़ना, नए अनुभवों को आलेख में शामिल करना, पाठ्यपुस्तक के अतिरिक्त भी विविध सामग्री को पढ़ पाना।
3 पढ़ने की रणनीतियाँ- पढ़ने से पहले, पढ़ने के दौरान और पढ़ने के बाद की रणनीतियाँ।
4 भाषा के विविध साधनों की समझ, बच्चों को अच्छा पाठक बनाना।
5 लेखन एक कौशल।
6 पढ़ने और लिखने के बीच का सम्बन्ध।
7 लेखन कौशल का विकास करना, मौलिक लेखन कर पाना।
8 साहित्य की विभिन्न विधाओं से सम्बधित साहित्यिक उदाहरण दिए जाएँ जिससे कि पढ़ाना आसान हो।
इकाई 7-साहित्य
1द्ध पाठ्यपुस्तक के प्रकार- कथात्मक एवं वर्णात्मक साहित्य से परिचय, उन्हें पढ़कर समझना, पाठ्यवस्तु के साथ सम्बन्ध स्थापित करना।
2द्ध साहित्य की विभिन्न विधाओं के शिक्षण के उद्देश्य।
3द्ध साहित्य की विभिन्न विधाओं को पढ़कर समझना।
4द्ध सम्पूर्ण पाठ्यक्रम में साहित्य का प्रयोग कर पाना।
5द्ध गद्य एवं पद्य को पढ़ाने की विधियाँ- व्याकरण-रचनात्मक तरीके।
इकाई 8-पाठ्यपुस्तक एवं उसके शिक्षण शास्त्र की समझ
1 भाषा की पाठ्यपुस्तकों के निर्माण के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत।
2 विषयवस्तु एवं उसके शिक्षण के तरीके।
3 पाठ्यपुस्तक में दी गई विषयवस्तु, उसके शिक्षण के तरीके, इकाइयों की रूपरेखा, अभ्यास कार्य की प्रकृति और उसकी बारीकियों का विश्लेषण।
4 अकादमिक मापदंड और सीखने के तरीके।
5 भाषा की कक्षा में शिक्षण सहायक सामग्री।
इकाई 9-कक्षा शिक्षण की योजना एवं आंकलन
1 कक्षा शिक्षण की तैयारी- भाषा की कक्षाओं की वार्षिक एवं कालखण्डवार कार्ययोजना बनाना।
2 आंकलन सतत एवं व्यापक मूल्यांकन में अंतर (ब्ब्म्)।
3 भाषा की कक्षा में रचनात्मक आकलन (पढ़ने-लिखने का आंकलन)।
4 भाषा की कक्षा में योगात्मक आंकलन (कौशल आधारित)।
पाठ्यक्रम
भाषा बोध एवं प्रारंभिक भाषा विकास
इकाई 1-भाषा क्या है
1 परिचय- भाषा, विचार और समाज।
2 पशु एवं मानव संप्रेषण के बीच अंतर।
3 भाषा की विशेषताएँ, भाषा के कार्य।
4 भाषा की संरचना।
5 भाषा और उसमें निहित शक्ति।
इकाई 2-भाषाई विविधता और बहुभाषिकता
1 भाषा के बारे में संवैधानिक प्रावधान।
2 बहुभाषिकता की प्रकृति और कक्षा में इसका प्रभाव।
3 भाषाई विविधता- भारत एवं मध्यप्रदेश के सम्बन्ध में।
4 बहुभाषिकता- कक्षा संसाधन और रणनीति के रूप में।
इकाई 3-भाषा अधिग्रहण और भाषा सीखना
1 परिचय- भाषा और बच्चे।
2 अधिग्रहण और सीखना।
3 प्रथम भाषा अधिग्रहण।
4 द्वितीय भाषा और विदेशी भाषाओं को सीखना।
इकाई 4-भाषा की कक्षा
1 परिचय- भाषा शिक्षण के उद्देश्य ।
2 भाषा शिक्षण के वर्तमान तरीके और उनका विश्लेषण।
3 शिक्षक की भूमिका।
4 त्रुटियों की भूमिका।
इकाई 5-भाषाई कौशल क्या है
1 परिचय-सुनना- सुनने से तात्पर्य।
2 बोलना- बोलने से तात्पर्य।
3 सुनने और बोलने के कौशल का विकास- संवाद, लघु नाटक, कहानी सुनाना, कविता सुनाना।
इकाई 6-भाषाई कौशलों का विकास परिचय।
1 साक्षरता और पढ़ना-पढ़ने से तात्पर्य।
2 वर्णनात्मक पाठ्यवस्तु को पढ़ना- पाठ्यवस्तु को समझना, आलेख का विस्तार करना, पठित सामग्री को अपने अनुभव से जोड़ना, नए अनुभवों को आलेख में शामिल करना, पाठ्यपुस्तक के अतिरिक्त भी विविध सामग्री को पढ़ पाना।
3 पढ़ने की रणनीतियाँ- पढ़ने से पहले, पढ़ने के दौरान और पढ़ने के बाद की रणनीतियाँ।
4 भाषा के विविध साधनों की समझ, बच्चों को अच्छा पाठक बनाना।
5 लेखन एक कौशल।
6 पढ़ने और लिखने के बीच का सम्बन्ध।
7 लेखन कौशल का विकास करना, मौलिक लेखन कर पाना।
8 साहित्य की विभिन्न विधाओं से सम्बधित साहित्यिक उदाहरण दिए जाएँ जिससे कि पढ़ाना आसान हो।
इकाई 7-साहित्य
1द्ध पाठ्यपुस्तक के प्रकार- कथात्मक एवं वर्णात्मक साहित्य से परिचय, उन्हें पढ़कर समझना, पाठ्यवस्तु के साथ सम्बन्ध स्थापित करना।
2द्ध साहित्य की विभिन्न विधाओं के शिक्षण के उद्देश्य।
3द्ध साहित्य की विभिन्न विधाओं को पढ़कर समझना।
4द्ध सम्पूर्ण पाठ्यक्रम में साहित्य का प्रयोग कर पाना।
5द्ध गद्य एवं पद्य को पढ़ाने की विधियाँ- व्याकरण-रचनात्मक तरीके।
इकाई 8-पाठ्यपुस्तक एवं उसके शिक्षण शास्त्र की समझ
1 भाषा की पाठ्यपुस्तकों के निर्माण के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत।
2 विषयवस्तु एवं उसके शिक्षण के तरीके।
3 पाठ्यपुस्तक में दी गई विषयवस्तु, उसके शिक्षण के तरीके, इकाइयों की रूपरेखा, अभ्यास कार्य की प्रकृति और उसकी बारीकियों का विश्लेषण।
4 अकादमिक मापदंड और सीखने के तरीके।
5 भाषा की कक्षा में शिक्षण सहायक सामग्री।
इकाई 9-कक्षा शिक्षण की योजना एवं आंकलन
1 कक्षा शिक्षण की तैयारी- भाषा की कक्षाओं की वार्षिक एवं कालखण्डवार कार्ययोजना बनाना।
2 आंकलन सतत एवं व्यापक मूल्यांकन में अंतर (ब्ब्म्)।
3 भाषा की कक्षा में रचनात्मक आकलन (पढ़ने-लिखने का आंकलन)।
4 भाषा की कक्षा में योगात्मक आंकलन (कौशल आधारित)।