Categories
- Pharmacy
- Nursing
-
MBA
-
BBA
- U.P. State University
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- BCA
-
B Ed
- Lucknow University B.Ed Books
- Chaudhary Charan Singh University/Maa Shakambhari University, Saharanpur
- Dr Bhim Rao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth, Varanasi
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj (PRSU)
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University(Mjpru), Bareilly
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Bundelkhand University, Jhansi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Veer Bahadur Purvanchal University (VBPU)
- Maharaja Suhel Dev State University ,Azamgarh (MSDSU)
- Raja Mahendra Pratap Singh State University, Aligarh (RMPSSU)
- Barkatullah Vishwavidyalaya (Bhopal)
- Jiwaji University (Gwalior)
- Vikram University (Ujjain)
- Dr. Harisingh Gour University (Sagar)
- Devi Ahilya Vishwavidyalaya (Indore)
- Rani Durgavati Vishwavidyalaya (Jabalpur)
- Awadhesh Pratap Singh University (Rewa)
- Maharaja Chhatrasal Bundelkhand University (Chhatarpur)
- D. EL. ED
- TET
-
B Com
-
B Sc
- B.Sc. U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Madhya Pradesh
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- DEEN DAYAL UPADHYAYA GORAKHPUR UNIVERSITY
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Uttarakhand State Universities
- B.Sc. Bihar Universities Common Syllabus NEP
- University of Rajasthan (Jaipur)
- Haryana
-
B A
- B.A. Of U.P. State Universities Common Syllabus NEP
- Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur
- University of Lucknow
- Chaudhary Charan Singh University, Meerut
- Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University, Kanpur
- Dr. Bhimrao Ambedkar University, Agra
- Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith, Varanasi
- Deen Dayal Upadhyaya Gorakhpur University
- Prof. Rajendra Singh (Rajju Bhaiya) University, Prayagraj
- Dr. Ram Manohar Lohia Avadh University, Ayodhya
- Mahatma Jyotiba Phule Rohilkhand University, Bareilly
- Madhya Pradesh
- Uttarakhand
- Bihar
- University of Rajasthan (Jaipur Syllabus as Per NEP2020)
- Haryana NEP-2020
- B Tech
School Management and Leadership (स्कूल प्रबन्धन और नेतृत्व)

School Management and Leadership (स्कूल प्रबन्धन और नेतृत्व) Book for Deen Dayal Upadhyay Gorakhpur University, B.Ed 2nd Semester in Hindi
ISBN- 978-93-5480-395-6
Authors - Dr. Amit Kumar Sharma , Dr. Virendera Kumar Rajbhar
Tax excluded
School Management and Leadership (स्कूल प्रबन्धन और नेतृत्व) Book for Deen Dayal Upadhyay Gorakhpur University, B.Ed 2nd Semester in Hindi
ISBN- 978-93-5480-395-6
Authors - Dr. Amit Kumar Sharma , Dr. Virendera Kumar Rajbhar
पाठ्यक्रम
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर
स्कूल प्रबन्धन और नेतृत्व
इकाई-1 परिचय
1द्ध शैक्षिक प्रशासन का अर्थ परिभाषा एवं प्रकृति।
2द्ध शैक्षिक प्रशासन के उद्देश्य, क्षेत्र एवं प्रकार।
3द्ध शैक्षिक प्रशासन के सिद्धान्त एवं कार्य।
4द्ध शैक्षिक प्रशासन की विचारधाराएँ/ सिद्धान्त।
5द्ध विद्यालय प्रबन्धन- अवधारणा, विशेषताएँ, आवश्यकता, क्षेत्र एवं समस्याएँ
6द्ध शैक्षिक प्रशासन एवं प्रबन्धन के बीच अंतर।
इकाई-2 शैक्षिक प्रशासन के कार्य
1द्ध शैक्षिक प्रशासन एवं प्रबन्धन के विषय में भारतीय शिक्षा आयोग (1882), माध्यमिक शिक्षा आयोग (1952-53), शिक्षा आयोग (1964), शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति (1986) की सिफारिशें
2द्ध विद्यालय एक संगठन के रूप में।
3द्ध शैक्षिक योजना- अर्थ, प्रकृति, उद्देश्य, गुण, सिद्धान्त एवं प्रकार
4द्ध शैक्षिक पर्यवेक्षण- अर्थ, प्रकृति, उद्देश्य, प्रकार, क्षेत्र, महत्त्व एवं कार्य।
5द्ध निर्णय लेना- विशेषताएँ, प्रकार, तकनीक एवं विधियाँ।
इकाई-3 भारत में शैक्षिक प्रशासन के तन्त्र
1द्ध शिक्षा का केन्द्रीय प्रशासनिक तन्त्र एवं इसकी भूमिका
2द्ध शिक्षा का राज्य प्रशासनिक तन्त्र एवं इसकी भूमिका
3द्ध स्थानीय शैक्षिक प्रशासनिक संरचना एवं इसके कार्य
4द्ध यूजीसी, एनसीईआरटी, न्यूपा, एनसीटीई, सीमेट एवं डायट के कार्य।
इकाई-4 विद्यालय प्रबन्धन
1द्ध प्रबन्धक एवं प्रशासक के रूप में संस्था के प्रमुख की योग्यता एवं कर्तव्य
2द्ध प्रबन्धक, सुविधाप्रदाता, परामर्शदाता एवं समुदाय के नेता के रूप में शिक्षकों की योग्यता एवं कर्तव्य
3द्ध कक्षा प्रबन्धन- अवधारणा, सिद्धान्त, तकनीक एवं इसे प्रभावित करने वाले कारक।
4द्ध समय सारणी- अवधारणा, प्रकार, आवश्यकता, गुण एवं इसे तैयार करने में व्यावहारिक समस्याएँ।
5द्ध विद्यालय अनुशासन- अवधारणा, आवश्यकता, प्रकार एवं अनुशासन को बनाए रखने की रणनीति, पुरस्कार एवं दंड।
इकाई-5 विद्यालय गतिविधियों का प्रबन्धन
1द्ध पाठ्य सहगामी क्रियाएँ- अर्थ, आवश्यकता, महत्त्व, प्रकार एवं पाठ्य सहगामी क्रियाओं के आयोजन के सिद्धान्त
2द्ध विद्यालय में निर्देशन कार्यक्रम- अवधारणा, प्रकृति, सिद्धान्त, महत्त्व, प्रकार एवं विद्यालय में कार्यक्रमों का आयोजन।
3द्ध विद्यालय अभिलेख एवं रजिस्टर- अर्थ, आवश्यकता, महत्त्व, उपयोग, प्रकार एवं इन रिकॉर्डों का रखरखाव
4द्ध अभिभावक शिक्षक संघ- आवश्यकता एवं कार्य।
5द्ध विद्यालय प्रशासन में छात्रों की भूमिका।
ैलससंइने
क्ममद क्ंलंस न्चंकीलंलं ळवतंाीचनत न्दपअमतेपजलए ळवतंाीचनत
ैबीववस डंदंहमउमदज ंदक स्मंकमतेीपच
न्छप्ज् प्रू प्दजतवकनबजपवद
ऽ डमंदपदह क्मपिदपजपवद ंदक छंजनतम व िम्कनबंजपवदंस ।कउपदपेजतंजपवदण्
ऽ व्इरमबजपअमेए ेबवचम ंदक जलचम व िम्कनबंजपवदंस ।कउपदपेजतंजपवदण्
ऽ च्तपदबपचसमे ंदक निदबजपवदे व िम्कनबंजपवदंस ।कउपदपेजतंजपवदण्
ऽ ज्ीमवतपमे व िम्कनबंजपवदंस ।कउपदपेजतंजपवदण्
ऽ ैबीववस डंदंहमउमदज. बवदबमचजए बींतंबजमतपेजपबेए दममकए ेबवचम ंदक चतवइसमउे
ऽ क्पििमतमदबम इमजूममद म्कनबंजपवदंस ।कउपदपेजतंजपवद ंदक डंदंहमउमदजण्
न्छप्ज् प्प्रू थ्नदबजपवदे व िम्कनबंजपवदंस ।कउपदपेजतंजपवद
ऽ त्मबवउउमदकंजपवदे व िप्दकपंद म्कनबंजपवद ब्वउउपेेपवद ;1882द्धए ैमबवदकंतल म्कनबंजपवद ब्वउउपेेपवद ;1952.53द्धए म्कनबंजपवद ब्वउउपेेपवद ;1964द्धए छंजपवदंस च्वसपबल वद म्कनबंजपवद ;1986द्ध तमहंतकपदह म्कनबंजपवदंस ।कउपदपेजतंजपवद ंदक डंदंहमउमदजण्
ऽ ैबीववस ंे ंद वतहंदप्रंजपवदण्
ऽ म्कनबंजपवदंस च्संददपदहय डमंदपदहए दंजनतमए व्इरमबजपअमेए ुनंसपजपमे चतपदबपचसमे ंदक ज्लचमे
ऽ म्कनबंजपवदंस ेनचमतअपेपवदरू डमंदपदहए दंजनतमए व्इरमबजपअमेए ज्लचमे ेबवचम पउचवतजंदबम ंदक निदबजपवदे
ऽ क्मबपेपवद उंापदहय बींतंबजमतपेजपबेए जलचमए जमबीदपुनमे ंदक उमजीवकेण्
न्छप्ज् प्प्प्रू डंबीपदंतल व िम्कनबंजपवदंस ।कउपदपेजतंजपवद पद प्दकपं
ऽ ब्मदजतंस ।कउपदपेजतंजपअम डंबीपदमतल व िम्कनबंजपवद ंदक पजे तवसम
ऽ ैजंजम ।कउपदपेजतंजपअम डंबीपदमतल व िम्कनबंजपवद ंदक पजे तवसम
ऽ स्वबंस म्कनबंजपवदंस ।कउपदपेजतंजपअम ेजतनबजनतम ंदक पजे निदबजपवदे
ऽ थ्नदबजपवदे व िन्ळब्ए छब्म्त्ज्ए छन्म्च्।ए छब्ज्म्ए ैप्म्ड।ज् ंदक क्प्म्ज्ण्
न्छप्ज् प्टरू ैबीववस डंदंहमउमदज
ऽ फनंसपजपमे ंदक कनजपमे व िीमंक व िपदेजपजनजपवद ंे उंदंहमत ंदक ंकउपदपेजतंजवत
ऽ फनंसपजपमे ंदक कनजपमे व िजमंबीमते ंे उंदंहमतए ंिबपसपजंजवतए बवनदेमसवत ंदक बवउउनदपजल समंकमतण्
ऽ ब्संेेतववउ डंदंहमउमदजय बवदबमचजए चतपदबपचसमेए जमबीदपुनमे ंदक ंिबजवते पदसिनमदबपदह पजण्
ऽ ज्पउम जंइसमय ब्वदबमचजए जलचमेए दममकए ुनंसपजपमे ंदक चतंबजपबंस चतवइसमउे पद तिंउपदह पजण्
ऽ ैबीववस कपेबपचसपदमय बवदबमचजए दममकए जलचमे ंदक ेजतंजमहपमे व िउंपदजंपदपदह कपेबपचसपदमए तमूंतक ंदक चनदपेीउमदजण्
न्छप्ज् टरू डंदंहमउमदज व िैबीववस ।बजपअपजपमे
ऽ ब्वबनततपबनसंत ।बजपअपजपमे. उमंदपदहए दममकए पउचवतजंदबमए जलचम ंदक चतपदबपचसमे व िवतहंदप्रपदह बव. बनततपबनसंत ंबजपअपजपमेण्
ऽ ळनपकंदबम चतवहतंउे पद ेबीववसेकृबवदबमचजए दंजनतम चतपदबपचसमेए पउचवतजंदबमए जलचम ंदक वतहंदप्रपदह चतवहतंउउम पद ेबीववसेण्
ऽ ैबीववस त्मबवतके ंदक त्महपेजमत. उमंदपदह दममकए पउचवतजंदबमए नेमए जलचम ंदक उंपदजंपदपदह जीमेम तमबवतकेण्
ऽ च्ंतमदज ज्मंबीमते ।ेेवबपंजपवद. दममक ंदक निदबजपवदेण्
ऽ त्वसम व िेजनकमदजे पद ेबीववस ंकउपदपेजतंजपवदण्